Free Ration Card Yojana : 15 जून से पहले सभी धारक कर लें यह जरुरी काम अन्यथा नहीं मिलेगा मुफ्त राशन

Free Ration Card Yojana : देश में करोड़ों परिवार ऐसे हैं जो राशन कार्ड योजना का लाभ उठा रहे हैं, इसलिए उन सभी परिवारों के लिए सरकार द्वारा राशन कार्ड योजना के संबंध में एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है, आप सभी को बता दें कि सभी धारकों को लंबे समय से मुफ्त राशन प्रदान किया जा रहा है, इस बीच राशन कार्ड योजना में एक नया अपडेट आया है और यदि धारक यह काम नहीं करते हैं, तो उनका नाम मिलने वाले राशन से हटा दिया जाएगा और उन्हें राशन मिलना बंद हो जाएगा, इसलिए सभी धारकों को आज इस लेख के माध्यम से सभी जानकारी से जोड़ा जाएगा ताकि उन्हें राशन कार्ड योजना का लाभ मिलता रहे।

Ration Card Yojana update

राशन कार्ड योजना 2024 अपडेट 

देश में करोड़ों लोगों को सरकार द्वारा मुफ्त राशन का लाभ प्रदान किया जा रहा है। आप सभी को बता दें कि अब तक इस योजना से कई परिवारों को मदद मिली है और इस योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बढ़ावा दिया गया है, ताकि हर परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके और वे खुशहाल जीवन जी सकें। हम सभी राशन कार्ड धारकों को बताना चाहते हैं कि अब से राशन कार्ड योजना का लाभ केवल उन परिवारों को दिया जाएगा जो केवाईसी करवाएंगे, अन्यथा उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

राशन कार्ड योजना के लिए जरुरी काम 

सभी राशन कार्ड धारकों को यह जान लेना चाहिए कि अब से राशन कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए KYC करवाना अनिवार्य हो गया है। अगर KYC नहीं कराई गई तो सभी राशन कार्ड धारकों को राशन मिलना बंद हो जाएगा। आप सभी को बता दें कि सभी धारक 15 जून तक राशन कार्ड में KYC करा सकते हैं। इसके लिए सभी लाभार्थियों को अपने-अपने राशन कार्ड की KYC करवानी होगी। अगर राशन कार्ड धारक KYC करा लेते हैं तो उन्हें राशन कार्ड योजना का लाभ मिलता रहेगा।

राशन कार्ड योजना के लिए जरुरी दस्तावेज़ 

राशन कार्ड योजना में केवाईसी को करने के लिए राशन कार्ड धारकों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जिसमें सबसे पहले एक मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का होना जरूरी है जिसके बाद सभी धारकों का पोस मशीन में बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन किया जाएगा।

राशन कार्ड योजना में e-KYC ऐसे करें 

यदि राशन कार्ड योजना के अंतर्गत धारक अपना केवाईसी करना चाहते हैं तो हम उन सभी राशन कार्ड धारकों को सूचित करना चाहते हैं कि उनका ई-केवाईसी राशन डीलर द्वारा किया जा रहा है, राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्य जो राशन का लाभ ले रहे हैं, सभी को अलग-अलग केवाईसी करानी होगी, जिसके लिए सभी परिवारों को राशन डीलर के पास जाकर पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाकर बायोमेट्रिक सत्यापन करवाना होगा, इस प्रकार सभी धारकों का केवाईसी हो जाएगा और उन्हें राशन कार्ड योजना का लाभ मिलता रहेगा।

Important Links

Ration Card Yojana New Update
Click Here
Ration Card Yojana List
Click Here
Join Telegram Channel
Click Here
Homepage
Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना