Anganwadi Bharti 2024 : केन्द्रों पर निकली है हजारों पदों के लिए भर्तियाँ , फटाफट से आवेदन करें

Anganwadi Bharti 2024 : उत्तर प्रदेश में रहने वाली सभी शिक्षित महिलाओं के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने निकलकर आ चुकी है जैसा कि आप सभी को पता है कि उत्तर प्रदेश राज्य में आंगनबाड़ी कि भर्तियां काफी लंबे समय से नहीं करी गई थी तो इसी बीच सरकार की तरफ से राज्य में आंगनवाड़ी विभाग की तरफ से आंगनबाड़ी भर्ती का आयोजन किया जा रहा है जो महिला इस भर्ती से जुड़ना चाहती है तो उस महिला का जानना बहुत जरूरी है कि इस भर्ती के लिए किस चीज की जरूरत है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ कर निकाली गई उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी की भर्ती के बारे में पूरी जानकारी को चेक कर सकते हैं।

Anganwadi Bharti 2024
Anganwadi Bharti 2024

आंगनबाड़ी भर्ती लेटेस्ट न्यूज़ 

उत्तर प्रदेश में निकाली गई आंगनबाड़ी की भर्ती में किसी भी लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं करा जाएगा यानी कि यह आंगनबाड़ी की भर्तियां सीधी रखी गई है मतलब की आंगनवाड़ी की यह भर्तियां बिना परीक्षा के आयोजित कराई जाएगी जिसके लिए आवेदन करने वाली महिला का 12वीं पास होना अनिवार्य है और इस भर्ती का आयोजन उत्तर प्रदेश राज्य के अलग-अलग जिलों में होने वाला है जिसके लिए अलग-अलग जिले की महिलाएं अपना आवेदन कर सकती हैं और इस भर्ती में हिस्सा ले सकती है।

आंगनबाड़ी भर्ती पदों की संख्या 

आंगनबाड़ी भर्ती में अगर पदों की संख्या की बात करी जाए तो हम सभी महिलाओं को बताना चाहते हैं कि आंगनबाड़ी के लगभग 23000 से अधिक पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन सरकार ने जारी किया है अगर महिलाएं चाहती हैं कि आपको आंगनवाड़ी विभाग में रोजगार प्राप्त मिल सके तो आपको इस भर्ती में आवेदन करना जरूरी है जिसके लिए आपको सभी आवेदन प्रक्रिया का पता होना चाहिए तो आप पूरी जानकारी को आधिकारिक वेबसाइट से पता कर सकती हैं या फिर हमारे द्वारा दिए गए इस आर्टिकल की मदद से भी आप पूरी जानकारी को चेक कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी भर्ती आवेदन शुल्क 

आंगनबाड़ी भर्ती में अगर आवेदन शुल्क की बात करी जाए तो आप सभी को हम बताना चाहते हैं किसी भी वर्ग की महिलाओं को इस भर्ती में आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा वह अपना आवेदन आसानी से पूरा कर सकती है क्योंकि आंगनबाड़ी की भर्ती में आवेदन प्रक्रिया के लिए कोई भी पैसा नहीं रखा गया हैं।

आंगनबाड़ी भर्ती आयु सीमा 

अगर महिलाएं इस भर्ती में अपना आवेदन करने की सोच रही है तो उन सभी महिलाओं को हम बताना चाहते हैं भर्ती में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए जिसमें सभी वर्गों को सरकार के द्वारा बनाए गए नियम के अनुसार आयु में छूट भी प्रदान करी जाएगी।

आंगनबाड़ी भर्ती शैक्षिक योग्यता 

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन करने की सोच रही महिलाओं के लिए शैक्षिक योग्यता का होना अनिवार्य है जिसमें कि किसी मान्यता प्राप्त संस्था से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए यानी कि आप तभी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी भर्ती चयन प्रक्रिया 

सभी महिलाओं को हम बताना चाहते हैं कि इस भर्ती में आवेदन करने वाली महिलाओं का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा उसके बाद दस्तावेज की सत्यापन प्रक्रिया और मेडिकल एग्जाम होगा उसके बाद ही आपको आंगनबाड़ी भर्ती में चयन किया जाएगा।

आंगनबाड़ी भर्ती डाक्यूमेंट्स 

आंगनबाड़ी भर्ती में जरूरी डॉक्यूमेंट का होना बहुत जरूरी है जिसमें की दसवीं की मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ईमेल आईडी, जैसे सभी दस्तावेज होने चाहिए।

आंगनबाड़ी भर्ती आवेदन ऐसे करें 

  • भर्ती में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आंगनबाड़ी की वेबसाइट को ओपन करना पड़ेगा।
  • वेबसाइट के ओपन होने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।
  • जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज आ जाएगा।
  • जिसमें आपको अपने जिले से संबंधित ऑप्शन को सेलेक्ट करना पड़ेगा।
  • अब आपको उसमें लॉगिन की प्रक्रिया को करना होगा जोकि आप अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके पूरा कर सकते हैं।
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • जहां पर आपको मांगी गई समस्त जानकारी को ध्यान से भरना है और सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  • अंत में दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।
  • जिसके बाद आप आवेदन का सुरक्षित प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

Important links

 Anganwadi Bharti Online Form 2024 Click Here
Anganwadi Bharti Notification Click Here
Home Page Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना