CBSE Board result : अंकों से खुश न होने वाले छात्रों के लिए सीबीएसई ने दिए एक ऑर मौका , चेक करें

CBSE Board result : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी की सीबीएसई की कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के परिणाम जारी हो चुके हैं। आपको बता दें जो छात्र अपने अंको से ना खुश हैं तो उनके लिए सीबीएसई एक अवसर पर ध्यान कर रही है यानी कि जो कोई भी छात्र अपने नंबरों से खुश नहीं है वह इसका लाभ उठा सकता है। जिस छात्र को अपने इस बार की परीक्षा के नंबर सही कराने है या किसी भी तरह की दिक्कत है तो वह आज के इस लेख से संतुष्ट होकर सीबीएसई से जुड़ी सभी जानकारी को वह जान पाएगा तो सभी छात्रों से विनती है कि वह इस लेख को पढ़कर सभी जानकारी को चेक करें और हमारे द्वारा दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर कर सभी जरूरी जानकारी से जुड़े।

CBSE

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 परिणाम 

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं 12वीं की कक्षा का परिणाम 15 में 2024 को ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से सभी छात्रों तक पहुंचा दिया गया है सीबीएसई के कुछ ऐसे छात्र हैं जो की अंको से ना खुश हैं तो उन सभी के लिए सीबीएसई ने एक नया अपडेट जारी कर है और उन्होंने नोटिफिकेशन में जारी कर है कि वह अपने अंक को सही करवा सकते हैं जिसमें छात्र अपने अंक सत्यापित कर सकते हैं इसके अलावा छात्र द्वारा से अपनी कॉपी चेक करने के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र उत्तरों के पूर्ण मूल्यांकन के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं बोर्ड ने कहा है कि इन सुविधाओं का लाभ केवल ऑनलाइन और निर्धारित समय के भीतर ही करा जाएगा।

छात्रों को करना है यह काम 

सीबीएसई के 10वीं और 12वीं कक्षा के अनुसार यह कार्य 17 मई से लेकर 21 मई तक कराया जाएगा जिसमें 12वीं के छात्रों को ₹500 का भुगतान शुल्क भरकर अपनी उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी प्राप्त करने का मौका मिलेगा तो उस छात्रों को 1 से 2 जून तक उसके लिए आवेदन करना पड़ेगा ,वहीं दूसरी तरफ दसवीं छात्रों के लिए भी ₹500 का मूल्यांकन रखा गया है और वह छात्र उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी को लेने के लिए भी एक से 2 जून तक के लिए उसमें अपना आवेदन कर सकता है जिसके लिए छात्रों को ₹100 और देने पड़ेंगे।

असफल छात्रों की इस दिन होगी परीक्षा 

जैसा कि सभी विद्यार्थियों को मालूम है कि सीबीएसई बोर्ड के अनुसार असफल विद्यार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा को दे सकते हैं इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड के दसवीं के लगभग 1.33 लाख और 12वीं के 1.22 लाख विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री की परीक्षा देनी पड़ेगी। आपको बता दें जो कोई छात्र 12वीं कक्षा में है वह छात्र सिर्फ दो परीक्षा की सप्लीमेंट्री दे सकता है इसके अलावा दसवीं कक्षा के छात्र एक परीक्षा की सप्लीमेंट्री दे सकता है।

Important Links

CBSE Revaluation 2024 Class 10th
Click Here
CBSE Revaluation 2024 Class 12th
Click Here
CBSE Board result
Click Here
Home Page
Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना