Free Laptop Yojana 2024 : 10वीं 12वीं कक्षा में पास होने वाले छात्रों को मिलेंगे लैपटॉप , फटाफट से करें यह काम

Free Laptop Yojana 2024 : सरकार ने हमारे देश के मेधावी छात्रों के लिए लैपटॉप योजना शुरू की ताकि हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों को तकनीकी और उच्च शिक्षा प्राप्त करना आसान हो सके। इसके लिए उन्होंने लैपटॉप योजना शुरू की, जिसके माध्यम से छात्रों को लैपटॉप मिलेगा और लैपटॉप के साथ उनका डेटा भी शामिल होगा। वे अपनी शिक्षा की बेहतर से बेहतर तैयारी कर सकें, इसके लिए लैपटॉप योजना शुरू की गई है और इसके तहत लैपटॉप उपलब्ध कराया जाएगा।

Free Laptop Yojana Apply online

फ्री लैपटॉप योजना 2024 जानकारी 

छात्रों की डिजिटल शिक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने मुफ्त लैपटॉप योजना शुरू की है ताकि छात्र डिजिटल दुनिया में अच्छी तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर सकें और इसके माध्यम से उन्हें हर प्रकार की सुविधा मिल सके इसलिए सरकार ने मुफ्त लैपटॉप योजना शुरू की है , यह 12वीं कक्षा के लिए कोई सरकारी योजना नहीं है। बीपीएल में पढ़ने वाले और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले छात्रों को इस योजना से जोड़ा जाएगा ताकि वे अपनी शिक्षा में सुधार कर सकें। यह योजना बहुत ही लाभकारी है।

फ्री लैपटॉप योजना से मिलेंगे यह लाभ 

मुफ्त लैपटॉप योजना से छात्रों को बहुत फायदा होगा क्योंकि यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत फायदेमंद साबित होगी क्योंकि वहां लैपटॉप का उपयोग बहुत अधिक होगा और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले कई छात्र हैं। लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति के कारण वे शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए वे घर बैठे ही ऑनलाइन अपनी शिक्षा प्राप्त करेंगे और अच्छी शिक्षा प्राप्त करेंगे। यह योजना बेहद कारगर साबित होगी।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थी का हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है तथा वह राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए तथा उसके माता या पिता सरकारी नौकरी में नहीं होने चाहिए और परिवार की वार्षिक आय ₹100,000 से कम होनी चाहिए तभी उन छात्रों को इस योजना से जोड़ा जाएगा।

फ्री लैपटॉप योजना डाक्यूमेंट्स 

आप एक छात्र एक लैपटॉप योजना 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सभी छात्रों का जानना जरूरी है की इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास यह सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जैसे कि आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, 10वीं 12वीं की मार्कशीट, फोटो, मोबाइल नंबर आदि।

फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन 

जो छात्र एक लैपटॉप एक छात्र योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले उन छात्रों को ऑल इंडिया काउंसलिंग ऑफ टेक्निकल एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हमने आप सभी को इस लेख में प्राप्त कराया हुए है, उसके बाद सभी के सामने होम पेज खुल कर आएगा और एक छात्र एक लैपटॉप योजना का लिंक मिलेगा उसको क्लिक करें, उसके क्लिक करने के बाद सभी मांगी गई जानकारी को उस में भरें व मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज को ध्यानपूर्वक अपलोड करें यह सब करने के बाद आप इस योजना में आवेदन कर पाएंगे फिर आपको जल्द से जल्द लैपटॉप का लाभ मिल जाएगा।

Important Links

Free Laptop Yojana 2024
Click Here
Free Laptop Yojana 2024
Click Here
Free Laptop Yojana 2024
Click Here
Official Website
Click Here

 

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना