Home Guard Bharti 2024 : बिना परीक्षा के निकली है होमगार्ड के 38000 पदों पर सीधी भर्तियां, जल्दी से आवेदन करें

Home Guard Bharti 2024 Update : आज हम आपको यूपी में होने जा रही होमगार्ड पदों की भर्ती के बारे में अपडेट देने वाले हैं यदि आप इस अपडेट के बारे में जानना चाहते हैं तो कृपया हमारे साथ अंत तक बने रहें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि होमगार्ड पदों के लिए अभी हाल में ही सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें बताया जा रहा है कि होमगार्ड पदों पर भर्ती प्रारंभ कराई जाएगी जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह फटाफट से इस भर्ती के बारे में पूरी जानकारी को जान कर अपना ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकता है।

Homeguard Bharti 2024

क्या है नोटिफिकेशन जाने

आज हम आपको बता दे की होमगार्ड पदों के लिए जो भर्ती निकली है वह 38000 पदों पर निकली है तो अगर आप इस भर्ती के लिए अपना फॉर्म भरना चाहते हैं तो आज हम आपको इस भर्ती की पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कराने वाले हैं तो आज हम आपको बता दे कि जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है तो उस उम्मीदवार के लिए यह जानना जरूरी है कि इस भर्ती के लिए क्या पात्रता, क्या आयु सीमा और सभी महत्वपूर्ण जानकारी को जानना बहुत जरूरी है।

होमगार्ड भर्ती के लिए क्या होनी चाहिए शैक्षणिक योग्यता

होमगार्ड भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए तो हम आपको बता दे कि उम्मीदवारों को कम से कम 8वीं और 10वीं पास होने के साथ-साथ किसी विश्वविद्यालय से B.Ed और बीटीसी डिग्री होनी चाहिए तभी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन कर पाएगा आगे की जानकारी को जानने के लिए आप हमारे द्वारा दिए गया लिंक का प्रयोग करके इसकी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आगे की जानकारी को जान सकते हैं।

क्या होनी चाहिए इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

यदि बात करी जाए तो हम आपको बता दे की होमगार्ड भर्ती के लिए सरकार द्वारा कुछ चयन प्रक्रिया भी निर्धारित की गई है तो हम आपको बता दे कि उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा 5 कक्षा दसवीं पास होना बहुत ही जरूरी है और साथ में हम आपको बता दे की मान्यता प्राप्त संस्था से अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता होनी अनिवार्य है जैसे कि –

  • होमगार्ड भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के आधार पर यह भर्ती की जाएगी।
  • चयन फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगा।
  • उम्मीदवारों का चयन दस्तावेज वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।
  • चयन मेडिकल के आधार पर किया जाएगा।

इस भर्ती के लिए आयु सीमा और आवश्यक दस्तावेज

होमगार्ड भर्ती के लिए आपको हम एक बड़ी जानकारी और दे दे कि इसमें कुछ आयु सीमा भी निर्धारित की गई है इस भर्ती में आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष होनी जरूरी है अधिकतम आयु 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए आयु सीमा में अधिकतम सरकार द्वारा कुछ छूट प्रदान की जाती है आयु सीमा की गणना 1 जनवरी सन 2024 के अनुसार की जाएगी और साथ में हम आपको बता दे की आवेदन शुल्क ₹50 तक का आवेदन शुल्क भुगतान करना पड़ेगा उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन फार्म को भर सकते हैं।

इस भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या होने चाहिए आपके पास आधार कार्ड ,मार्कशीट ,पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र,जाति प्रमाण पत्र आपके पास यह दस्तावेज पाए जाने चाहिए।

ऑनलाइन माध्यम से करें अपना आवेदन

आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उस वेबसाइट के माध्यम से आप अपना फॉर्म को भर सकते हैं या किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर अपना ऑनलाइन माध्यम से अपना फार्म को फील करवा सकते हैं या फिर हम आपको स्टेप बाय स्टेप दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए आप इस तरह से अपना ऑनलाइन माध्यम से अपना घर बैठे फॉर्म को भर सकते हैं-

  1. आपको सबसे पहले सरकार द्वारा दी गई ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. जहां पर आपको मुख्य पृष्ठ पर लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना पड़ेगा।
  3. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक होमगार्ड भर्ती का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  4. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिस पर आपको अपनी सारी जानकारी को दर्ज करना होगा और सभी सारे दस्तावेजों को अपलोड करना पड़ेगा।
  5. फिर अपनी कैटेगरी वाइज के अनुसार भुगतान शुल्क कटवाकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा
  6. इस प्रकार आपका इस बार होने वाली होमगार्ड भर्ती के लिए सफलतापूर्वक आवेदन हो जाएगा।

Important Links

Homeguard Bharti 2024 Click Here
Homeguard Bharti Apply Online Click Here
Home Page Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना