Homeguard Bharti 2024 : होमगार्ड के 42 हज़ार पदों पर निकली है भर्तियाँ , जाने चयन और आवेदन प्रक्रिया

Homeguard Bharti 2024 : उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले सभी छात्र होमगार्ड की भर्ती का लगभग काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे तो उन सभी छात्रों को हम बताना चाहते हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 42000 से अधिक पदों की भर्ती की घोषणा कर दी है आप सभी को हम बताना चाहते हैं कि आज का यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद होगा क्योंकि आज इस आर्टिकल में चयन प्रक्रिया को आपको बताया जाएगा। आप सभी का जानना बहुत जरूरी है की चयन प्रक्रिया को सरकार की द्वारा बदल दिया गया है अब से नए चयन के साथ इस परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। अगर आपने अभी तक नई प्रक्रिया को नहीं जाना है तो आप फटाफट से इस लेख को खुद तक पढ़कर चेक करें।

Homeguard Bharti 2024 Form
Homeguard Bharti 2024 Form

 

होमगार्ड भर्ती 2024 अपडेट 

अगर आपको मालूम नहीं है तो आप सभी को हम बताना चाहते हैं कि होमगार्ड की भर्तियां लगभग 13 वर्षों से नहीं कराई गई थी लेकिन केंद्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश होमगार्ड में भर्तियों का आयोजन कर दिया है आप सभी को बताना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश होमगार्ड संगठन के लिए 118348 स्वयंसेवकों की संख्या स्वीकृत है, वर्तमान में केवल 758008 ही कार्यरत है इनमें से 38072 की आयु 50 से 60 वर्ष है। बीते 1 वर्ष के भीतर 5000 से ज्यादा होमगार्ड का चयन किया जा चुका हैं तकरीबन 25000 होमगार्ड 5 वर्षों में सेवानिवृत हो पाए हैं इन स्थितियों को देखते हुए मुख्यमंत्री ने 42000 होमगार्ड की भर्ती दो चरणों में करने के आदेश जारी किए हैं।

इतने पदों पर निकली है भर्ती 

सभी बेरोजगार युवाओं को हम बताना चाहते हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में 42000 से अधिक होमगार्ड के पदों की भर्ती की घोषणा कर दी है और इसके बाद होमगार्ड की भर्ती के लिए शासन ने नियमावली बनाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है सूत्रों के अनुसार दशकों पुरानी व्यवस्था समाप्त कर नई नियमवाली से इस भर्ती को कराया जाएगा सभी छात्रों को हम बताना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश राज्य में होमगार्ड की भर्ती लगभग 13 साल के बाद कराई जा रही है तो जो कोई भी अपना आवेदन करना चाहता है वह फटाफट से दिए गए लिंक का इस्तेमाल करके इस भर्ती में अपना आवेदन कर सकता है।

इस तरह से करा जाएगा चयन 

आप सभी को हम बताना चाहते हैं कि इस बार की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया को बदल दिया है आप सभी को हम बताना चाहते हैं कि जैसे पुलिस भर्ती को कराया जाता है वैसे ही इस परीक्षा को भी आयोजित कराया जाएगा इसके अलावा इसमें लिखित परीक्षा कराने वाली कार्यदायी संस्था का नाम भी तय कर दिया गया है। शारीरिक दक्षता परीक्षा में होने वाली पुरुषों की 1500 मीटर और महिलाओं की 400 मीटर की दौड़ में भी बदलाव किया जाएगा, पूर्व सैनिक एनसीसी आपदा मित्रों की भर्ती में खास तवज्जो दी जाएगी।

होमगार्ड भर्ती परीक्षा ऐसे कराई जाएगी 

सभी को हम बताना चाहते हैं इस बार की होमगार्ड भर्ती कुछ अलग तरीके से कराई जा रही है आप सभी को हम बताना चाहते हैं कि होमगार्ड भर्ती अब से पुलिस भर्ती की तरह कराई जाएगी आप सभी को हम बताना चाहते हैं अब इस भर्ती का चयन लिखित परीक्षा के बाद ही कराया जाएगा पहले सिर्फ शारीरिक दक्षता परीक्षा और स्वास्थ परिक्षण के बाद मेरिट के आधार पर इस भर्ती का चयन किया जाता था पर अब से इस भर्ती में बदलाव करके नई तरह से इस भर्ती का आयोजन कराया जाएगा।

होमगार्ड भर्ती आवेदन ऐसे करें 

अगर आपको होमगार्ड भर्ती में आवेदन करने का तरीका नहीं पता तो आप सभी को हम बताना चाहते हैं-

  1. होमगार्ड की भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  2. वहां पर दिए गए न्यू रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा।
  3. उसके बाद आप सभी के सामने एक पेज लोड होकर आएगा।
  4. जिसमें आपसे आपकी जानकारी को मांगा जाएगा उन सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  5. फिर मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  6. अब अपनी श्रेणी के अनुसार भुगतान शुल्क की प्रक्रिया को निभाते हुए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  7. जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक कर देंगे आपका इस भर्ती में आवेदन हो जाएगा

Important Links

Homeguard Bharti 2024 Click Here
Homeguard Bharti Apply Online Click Here
Home Page Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना