NEET 2024 Result : क्या इस वर्ष कराई गई परीक्षा की कट ऑफ कम जाएगी ? चेक करें

NEET 2024 Result : जैसा कि सभी छात्र जानते हैं कि सोशल मीडिया पर NEET के रिजल्ट को लेकर काफी चर्चा हो रही है, इसलिए हम उन सभी छात्रों को बताना चाहते हैं जिन्होंने इस साल की NEET UG परीक्षा दी है कि इस साल की NEET UG परीक्षा का रिजल्ट जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर आने वाला है, इसलिए सभी छात्रों को यह जरूर पता होना चाहिए कि इस साल की परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा और इस बार कट ऑफ क्या रहने वाली है, ऐसी सभी जानकारी आज हम सभी छात्रों को इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं।

NEET UG Result 2024

नीट यूजी परीक्षा परिणाम 2024 अपडेट 

जैसा कि सभी जानते हैं कि इस बार नीट यूजी परीक्षा 5 तारीख को दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:20 बजे तक आयोजित की गई थी जिसमें पूरे भारत के 557 शहरों और 14 विदेशी स्थानों पर 25 लाख से अधिक छात्रों ने इस वर्ष की परीक्षा के लिए आवेदन किया था, इसलिए हम उन सभी छात्रों को बताना चाहते हैं कि इस वर्ष की नीट यूजी परीक्षा का परिणाम 14 जून 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा, इसलिए जो भी छात्र अपना परिणाम देखना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके आसानी से इस बार की नीट यूजी परीक्षा का अपना परिणाम देख सकते हैं।

नीट यूजी परीक्षा कट ऑफ 2024 

अगर नीट यूजी की श्रेणी के अनुसार कट ऑफ की बात करें तो पिछले साल सामान्य वर्ग के लिए कट ऑफ अंक एमबीबीएस और बीडीएस उम्मीदवारों के लिए 50 और ओबीसी, एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए 40% था। एनटीए नीट यूजी 2024 के लिए अखिल भारतीय सामान्य मेरिट सूची में प्राप्त उच्चतम अंकों के आधार पर नीट यूजी का प्रतिशत जारी करता है। पिछले साल नीट यूजी की कट ऑफ बढ़ने की बात कही गई थी लेकिन इस साल हमें उम्मीद है कि सभी उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ थोड़ी गिर सकती है। इस बार सामान्य वर्ग की कट ऑफ 720 से 130 के आसपास है, जबकि एससी वर्ग के लिए यह 129 से 108 है, एसटी वर्ग की कट ऑफ 106 है और ओबीसी वर्ग की कट ऑफ 130 से 108 रहने वाली है।

नीट यूजी परीक्षा के लिए पासिंग मार्क्स 

NEET परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में लगभग 50% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। OBC, ST और SC आवेदकों के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक लगभग 40% रखा गया है। बेंचमार्क विकलांगता वाले आवेदकों के लिए न्यूनतम अंक SC-ST और OBC श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 40% और सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 45% है।

ऐसे करें चेक परीक्षा का परिणाम 

  • नीट यूजी के रिजल्ट के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर होम पेज पर नीट यूजी 2024 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आगे बढ़ने के लिए सभी छात्रों को दिए गए रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर नीट यूजी 2024 क्रेडेंशियल दर्ज करके रिजल्ट तक पहुंचने के लिए सबमिट करना होगा।
  • ऐसा करने के बाद सभी छात्रों के सामने उनका स्कोर कोड खुल जाएगा।
  • फिर आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं और इसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

Important Links

NEET UG Result 2024
Click Here
NEET UG Answer Key Download
Click Here
Join Telegram Channel
Click Here
Official Website
Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना