NEET UG Court Hearing : 18 जुलाई को लिया जाएगा यह फैसला , फटाफट से करें चेक

NEET UG Court Hearing : भारत सरकार के अंतर्गत हर वर्ष की तरह इस नीट एग्जाम आयोजित कराएगा जिसमें लाखों छात्रों ने अपना आवेदन किया और सभी छात्र डॉक्टर बनने का सपना देख रहे थे तभी नीट रिजल्ट समय से पहले घोषित हुआ और रिजल्ट घोषित होने के पश्चात रिजल्ट पर आपत्ति उठने लगी आपत्ति की यह मामला कोर्ट तक पहुंच गया अब कोर्ट में लंबित मामले की सुनवाई समय समय पर जारी है लेकिन अभी तक इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है जिससे कि छात्रों का समय बर्बाद हो रहा और छात्रों को एडमिशन लेने में देरी हो रही है।

NEET UG Exam 2024
NEET UG Exam Update

काउंसलिंग में हो रही है देरी 

सरकार की ओर से इस प्रक्रिया को अभी रोक दिया गया है जिससे कि छात्र काफी परेशान है इस समय कोर्ट की ओर से अगली 18 जुलाई है जिसमें की फैसला आने की संभावना है नीट का रिजल्ट को जारी होना था लेकिन समय से पूर्व उसको 4 जून को जारी कर दिया गया रिजल्ट पर विभिन्न प्रकार की आपत्तियां लगाई गई इसलिए यह मामला कोर्ट गया और छात्रों को अभी किसी प्रकार की सरकार की ओर से राहत नहीं मिल पाई है।

नीट यूजी परीक्षा परिणाम विवाद 

नीट परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद गड़बड़ियां सामने आई थीं। कोचिंग सेंटरों से छात्रों को बराबर अंक मिल रहे थे और छात्रों को ग्रेस अंक इस तरह दिए जा रहे थे जो किसी भी मानक से सही नहीं थे। ये कई संकेत हैं जिससे यह संदेह हो रहा है कि अंकों में हेराफेरी की गई है। इसलिए नतीजे घोषित होने के बाद छात्रों ने कई जगह प्रदर्शन किए और नतीजे रोकने की मांग की। इसके बाद मामला सरकार के पास गया और सरकार के जरिए कोर्ट पहुंचा, जिसके चलते कोर्ट ने सभी प्रक्रियाओं पर रोक लगा दी और जांच कमेटी गठित कर दी है ताकि छात्रों को निष्पक्ष परिणाम मिल सके और वे भविष्य में कुछ बनने का सपना पूरा कर सकें।

8 और 11 जुलाई को कोर्ट ने यह कहा 

हमारे देश में प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी नीट परीक्षा आयोजित कराई लेकिन नीट के रिजल्ट आने के बाद इसमें विभिन्न प्रकार की गड़बड़ी सामने आई है जिसको लेकर यह मामला कोर्ट पहुंच चुका है और कोर्ट ने 8 जुलाई को परीक्षा को निरस्त करने का आदेश दिया है और इस पर लगातार सुनबाई जारी रही और 11 जुलाई को कोर्ट ने कहा की परीक्षा को पुनः कराए जाने की संभावना है इसलिए सभी छात्र अपनी तैयारी लगातार करते रहें और आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है इस आवेदन के माध्यम से एवं इस आवेदन फीस से वह इस एग्जाम में दोबारा बैठ सकते हैं इसलिए सभी छात्र अपनी तैयारी अच्छे से रखें और जिन छात्रों का पिछली बार किसी कारन से नंबर कम रह गए थे वह नंबरों को बढ़ाने के लिए उन छात्रों के पास सुनहरा अवसर है।

NTA ने प्रदशित करें है यह सबूत

नीट की परीक्षा देश में NTA के माध्यम से आयोजित कराई गई थी नीट रिजल्ट जारी होने के पश्चात NTA पर विभिन्न प्रकार के सवाल खड़े हुए और यह मामला कोर्ट तक पहुंच गया जब कोर्ट में NTA से सवाल जवाब किया तो वह स्पष्ट जवाब नहीं दे पाया लेकिन NTA ने समय लेकर दस्तावेज कोर्ट में प्रस्तुत करें लेकिन कोर्ट उन कागज से संतुष्ट नहीं हुआ और 18 जुलाई अंतिम तारीख कोर्ट में जारी कर दिए 18 जुलाई को इस मामले को अंतिम निर्णय आ सकता है इसलिए सभी छात्रा 18 जुलाई की रिपोर्ट को समय से आप के पास आ सके और आपको परीक्षा में बैठने का मौका प्राप्त होगा।

18 जुलाई को लिया जाएगा यह फैसला 

नीट रिजल्ट के मामले में कोर्ट में 18 जुलाई को अंतिम निर्णय जारी करने का निर्देश दिया है हालांकि इस पर अभी बहस जारी है लेकिन इस बात की कोईपुख्ता उम्मीद नहीं है कि 18 जुलाई को अंतिम निर्णय आ जाएगा लेकिन अभी तक की बहस के अनुसार यह उम्मीद जताई जा रही है कि 18 जुलाई को नीट रिजल्ट के मामले में अंतिम फैसला आ जाएगा और छात्रों को उन्हें परीक्षा का मौका प्राप्त होगा और वह अपने मौके को और बेहतर तरीके से सुधार सकते हैं जिससे कि वह अपनी आगे की परीक्षा पास करके डॉक्टर बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

Important Links

NEET UG Counselling Date
Click Here
NEET UG Supreme Court
Click Here
Join Telegram Channel
Click Here
Official Website
Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना