NEET UG Result 2024 : नीट यूजी छात्रों की हो चुकी है आंसर की जारी , फटाफट से चेक करें

NEET UG Result 2024 : NEET परीक्षा 5 मई को संपन्न हो चुकी है और इसका रिजल्ट जल्द ही आपके सामने आने वाला है क्योंकि पिछले कई सालों से ऐसा होता आ रहा है कि NEET परीक्षा का रिजल्ट दो हफ्ते पहले ही आंसर शीट जारी कर दिया जाता है. तो सभी छात्र जल्द ही अपनी उत्तर पुस्तिकाओं का मिलान कर सकते हैं और अपने अंकों का अनुमान लगा सकते हैं कि उन छात्रों को NEET परीक्षा में कितने अंक मिलेंगे। हालाँकि, आप सभी ने विभिन्न कोचिंग सेंटरों की उत्तर पुस्तिकाओं से मिलान किया है। हो सकता है कि आपने ऐसा किया हो लेकिन इसे वास्तविक नहीं माना जाएगा, इसलिए बोर्ड जल्द ही NEET उत्तर पुस्तिका जारी कर सकता है ताकि आप अपने परिणाम से मिलान कर सकें।

NEET UG Result 2024

नीट यूजी परिणाम 2024 तिथि

NEET परीक्षा 2024 में लगभग 24 लाख छात्रों ने भाग लिया है। जिन छात्रों ने यह परीक्षा दी है, वे यह जानने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि उनका परिणाम कब आएगा, इसलिए मैं उन्हें यह भी बताना चाहता हूं कि NEET का परिणाम 14 जून 2024 को जारी किया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा यह घोषणा की गई है कि यह रिजल्ट NEET की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा, इसलिए सभी छात्र हमारे साथ लगातार जुड़े रहें, हम आपको NEET की ओर से अपडेट जानकारी देते रहेंगे और आप अपना रिजल्ट यहां देख सकते हैं। अपना रिजल्ट समय से देख कर, परिवार के सदस्यों के साथ खुशियाँ बाँट सकते हैं।

नीट यूजी आंसर कीय 2024 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट रिजल्ट की जानकारी के बारे में बताया है कि रिजल्ट आने से लगभग दो हफ्ते पहले नीट रिजल्ट की आंसर शीट जारी कर दी जाएगी इसलिए सभी छात्र नीट की ऑफिशल वेबसाइट को लगातार देखते रहें जिससे कि वह आंसर सीट आते ही अपनी आंसर शीट को मैच कर सकते हैं और अपने नंबरों का आकलन कर सकते हैं इसलिए 14 जून से लगभग दो हफ्ते पहले यानी की 1 जून के आसपास नीट द्वारा नीत रिजल्ट की आंसर शीट को जारी कर दी जाएगी और आप अपने आंसर को मिलान कर सकते हैं।

नीट यूजी कट ऑफ 2024

नीट यूजी 2024 की कट ऑफ पिछले वर्ष के अनुसार इस बार थोड़ी अधिक रहने की संभावना है जैसा की पिछले वर्ष में होता है कि परसेंटाइल और क्वालीफाइंग मार्क्स छात्रों के बढ़ते जा रहे हैं इसलिए मैं आपको कैटिगरीज बता दूं कि जनरल की कटऑफ मार्क 720-137, ओबीसी की 136-107 और एससी/एसटी की 120/107 कट ऑफ रहने की संभावना है ज्यादा परेशान ना हो कम नंबरों पर भी छात्रों को सरकारी कॉलेज मिलने की संभावना है क्योंकि सरकार ने इस बार नीट की सीटों में काफी अधिक बढ़ोतरी की है इसलिए रिजल्ट आने का इंतजार करें।

नीट यूजी परिणाम कैसे चेक करें?

जिन छात्रों ने नीट 2024 की परीक्षा दी है तो उन सभी को बताना चाहते है कि वह अपना रिजल्ट किस प्रकार देख सकते हैं-

  • रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले NTA रिजल्ट की ऑफिशल वेबसाइट को लॉगिन करें।
  • स्क्रीन पर दिखाए गए व्यू नीट UG 2024 रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर।
  • नीट रिजल्ट के पेज को ओपन होने के बाद अपना रोल नंबर, जन्मतिथि एवं रजिस्ट्रेशन नंबर को भरें ।
  • सारे ऑप्शन कंप्लीट करने के बाद सबमिट कर दें।
  • आपके सामने आपका इस बार की परीक्षा का परिणाम खुल कर आ जाएगा।

Important Links

NEET UG Result 2024
Click Here
NEET UG Answer Key Download
Click Here
NEET UG Cut off 2024 
Click Here
Official Website
Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना