PM Kisan Yojana : क्या पिता और बेटा ले सकते है पीएम किसान योजना का लाभ , चेक करें पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana : भारत सरकार देश में गरीब किसानों की आर्थिक स्तर पर सुधार करने के लिए कई शानदार योजनाओं का संचालन कर रही है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी उनमें से एक मानी गई है इस योजना से सरकार देश के करोड़ों आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को हर वर्ष ₹6000 की सहायता प्रदान करती है यह ₹6000 की आर्थिक सहायता को हर साल तीन किस्तों में सभी किसानों तक दिया जाता है प्रत्येक क़िस्त के सरकार ₹2000 हर महीने डीबीटी के माध्यम से किसानों तक पहुंचाती है तो आज हमारा लेख इसी के ऊपर है जिसमें हम आप सभी को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ के बारे में पूरी जानकारी को प्राप्त करेंगे।

PM Kisan Yojana 17th Kist

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2024 

सभी किसानों को पता होना चाहिए कि अभी तक किसानों के खाते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 16 किस्तें जारी कर दी गई है और जल्द से जल्द 17वीं किस्त के पैसे भी किसानों के खाते में आने वाले हैं और इस पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन किसानों को प्राप्त कराया जाएगा जिन्होंने अपना सारा काम कंप्लीट कर रखा है जिसमें सबसे पहले ई केवाईसी, भू सत्यापन जैसी सभी चीज होनी चाहिए अगर किसानों ने यह काम नहीं कराया है तो उनको 17वीं किस्त का लाभ प्राप्त नहीं कराया जाएगा।

पीएम किसान योजना का लाभ किन किन को मिलता है ?

हमारे देश के ज्यादातर किसानों का यह सवाल है कि क्या एक परिवार से पिता के साथ-साथ बेटा दोनों लोगों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल सकता है कि नहीं तो आप सभी को हम बताना चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ एक परिवार में केवल सिर्फ एक ही सदस्य को प्राप्त हो सकता है। योजना का लाभ परिवार के उस सदस्य को दिया जाता है जिनके नाम पर जमीन होती है इसी वजह से एक परिवार में पिता और बेटे दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त इस दिन आएगी

वहीं दूसरी ओर कई किसान इस बारे में जानना चाहते हैं कि सरकार कब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करने वाली है तो सभी किसानों को हम बताना चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आने वाली किस्त जल्द से जल्द पहुंचने वाली है एक अधिसूचना में पता चला है कि इस बार की किस्त जून के महीने में सभी किसानों के खाते में पहुंचा दी जाएगी।

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए करें यह काम 

अगर किसान चाहते हैं कि उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो तो हम उन सभी किसानों को बताना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए सभी किसानों का ई केवाईसी का होना अनिवार्य है। अगर किसानों का ई केवाईसी नहीं हो रखा है तो उनको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त नहीं कराया जाएगा आप सभी को हम बता दें कि सरकार ने ई केवाईसी का पोर्टल ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर रखा है आपको उस पर जाकर अपनी केवाईसी करवा सकते हैं और आने वाली पीएम किसान योजना की किस्तों का लाभ उठा सकते हैं।

पीएम किसान योजना की क़िस्त का स्टेटस ऐसे करें चेक 

अगर किसान भाई पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो सभी किसानों के लिए यह जानना जरूरी है कि स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके बाद आपको इसमें अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा उस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे दर्ज करते ही आपके पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त का स्टेटस खुल जाएगा।

Important Links

PM Kisan Yojana 17th Kist
Click Here
PM Kisan Yojana Beneficiary List
Click Here
PM Kisan Yojana e-KYC update
Click Here
Official Website
Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना