PM Kisan Yojana 2024 : किसानों को ई-केवाईसी अपडेट कराने पर ही मिलेंगे ₹2000 ,चेक करें पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana New Update 2024 : जैसे कि आप सभी को पता ही है कि सरकार किसान भाइयों के लिए समय-समय पर कुछ ना कुछ सुविधा प्रदान करती रहती है लेकिन अब सरकार ने कुछ नया अपडेट जारी किया है जिसमें बताया जा रहा है कि अब से किसानों को एक नया लाभ प्रदान किया जाएगा तो हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा क्या नया लाभ प्रदान किया जा रहा है यदि आप इस लाभ के बारे में जानकारी को जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से जान सकते हैं।

PM Kisan Yojana e-KYC Update

जाने नया अपडेट क्या है

पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत किसानों के हित में चलाई जाने वाली इस योजना से सरकार किसानों को सालाना ₹6000 की धनराशि उपलब्ध करा रही है इस योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करी जाती है, इस योजना का लाभ उन सभी किसानों को प्राप्त कराया जाता है जिन्होंने अपना ई- केवाईसी अपडेट करवा रखा है और मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को लिंक करवा रखा है जिन किसान भाइयों ने अभी तक यह कार्य पूर्ण नहीं किया है तो वह फटाफट से इस कार्य को पूर्ण करवा लें और इस योजना का लाभ उठा ले।

ई-केवाईसी अपडेट करवाने पर मिलेगा यह लाभ

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को मिलने वाली सहायता में केवल वही किसान इस योजना का लाभ उठा पाएंगे जिन्होंने अपना ई -केवाईसी अपडेट करवा रखा है। जिस किसी किसान ने यह काम नहीं पूरा करा है तो वह जल्दी से जाकर किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर अपना ई-केवाईसी अपडेट करवा सकता है या फिर वह हमारे द्वारा दिए गए चरणों का पालन करकर अपना ई-केवाईसी कर सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है। जिसके बाद सरकार किसानों को सालाना ₹6000 की धनराशि प्रदान करते रहेगी जो कि उनके सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

इस तरह से करें अपना ई -केवाईसी अपडेट

अगर आप भी अपना ई – केवाईसी अपडेट प्रक्रिया को पूर्ण करवाना चाहते हैं तो हम आपको बता दे कि आप इस तरह से अपना ई- केवाईसी अपडेट करवा सकते हैं जिसके लिए आपको हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा जिस वजह से आप अपना ई -केवाईसी अपडेट आसानी से करव सकते हैं-

  • पीएम किसान योजना के तहत उम्मीदवारों को इस ई- केवाईसी अपडेट करने के लिए सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर प्रस्थान करना पड़ेगा।
  • जहां पर आपको सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर होम पेज पर दिए गए ई- केवाईसी के मुख्य लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज प्रदर्शित होकर आएगा।
  • जिस पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना पड़ेगा।
  • इसके बाद आपके फोन पर ओटीपी मिलेगा फिर वहां दिए गए विकल्प पर भरना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर सफल होकर एक ई -केवाईसी का नोटिफिकेशन देखने को मिल जाएगा।
  • जिसे आप भविष्य के लिए प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।

Important Links

PM Kisan Yojana e-KYC
Click Here
PM Kisan Yojana Kist Update
Click Here
PM Kisan Yojana e-KYC Update
Click Here
Official Website
Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना