PM Kisan Yojana Kist Payment : पीएम मोदी ने जारी कर दी है 17वीं क़िस्त , इतने लाख किसानों को मिला है लाभ

PM Kisan Yojana Kist Payment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से पहुंचाए जाने वाली किस्तों के बारे में आज का हमारा लेख उन सभी किसानों के लिए काफी लाभदायक होने वाला है जो कि इस योजना का लाभ ले रहें है उन सभी किसानों को हम बताना चाहते हैं कि 17वीं किस्त की पेमेंट सभी किसानों के खाते में पहुंचानी शुरू कर दी है जिसमें देश के हर एक किसान को ₹2000 की धनराशि प्राप्त कराई जा रही है। अगर आप पूरी जानकारी से जुड़ना चाहते हैं तो आप इस लेख को पढ़कर पूरी जानकारी को जान सकते हैं।

PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana

पीएम किसान योजना 17वीं क़िस्त लाभ 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसानों के खातों में हर 4 महीने के बाद ₹2000 की धनराशि सफलतापूर्वक ट्रांसफर की जाती है और यह धनराशि लगभग ₹6000 प्रतिवर्ष सभी के खातों में ट्रांसफर की जाती है। आप सभी को हम यह बताना चाहेंगे कि अब तक पीएम किसान योजना की 16 किस्तें किसानों के खातों में सफलतापूर्वक ट्रांसफर की जा चुकी हैं। अब किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे और उनका 17वीं किस्त का इंतजार भी खत्म हो गया है और उनके खातों में ₹2000 की धनराशि ट्रांसफर कर दी गई है।

पीएम किसान योजना 17वीं किस्त तिथि

देश की करोड़ों किसानों को हम बताना चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त 18 जून 2024 को सभी किसानों के खाते में ट्रांसफर करी जा चुकी है एक अधिसूचना के मुताबिक पता चला है कि 3 लाख ऐसे किसान थे जिनको इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है क्योंकि उन्होंने अपनी प्रक्रिया को पूरा नहीं किया था जिसकी वजह से उनको 17वीं किस्त के ₹2000 नहीं मिल पाए हैं।

इस योजना का लाभ इनको मिला 

जैसा कि आप सभी को मालूम में है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का लाभ देश के करोड़ों किसानों तक पहुंचा दिया गया है आप सभी को हम बताना चाहते हैं कि कुछ ऐसे किसान है जिनको अभी तक 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है तो उन सभी किसानों को हम बताना चाहते हैं कि उनको 17वीं किस्त का लाभ न मिलने का मुख्य कारण उन्होंने ई केवाईसी अपडेट और भू सत्यापन की प्रक्रिया नहीं कराई है इसके अलावा उन्होंने अपना आधार कार्ड बैंक से लिंक नहीं कराया है जिसकी वजह से उनको इस बार की 17वीं किस्त से वंचित रखा गया है और उनको अभी तक 17वीं किस्त के ₹2000 नहीं मिले हैं।

कैसे पता करें पेमेंट स्टेटस ?

अगर किसान यह चाहते हैं कि वह अपना पेमेंट स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं तो उन सभी को हम बताना चाहते हैं की पेमेंट स्टेटस को चेक करने के लिए सबसे पहले आप सभी को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा फिर उसके बाद होम पेज पर दिए हुए गेट योर स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज लोड होकर आएगा जहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा उसको दर्ज करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को भरते ही आपके सामने पेमेंट स्टेटस प्रस्तुत होकर आ जाएगा।

Important Links

PM Kisan Yojana Update
Click Here
PM Kisan Yojana Status
Click Here
Join Telegram Channel
Click Here
Official Website
Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना