PM Kusum Yojana : घर की छत पर लगाए मुफ्त सोलर पैनल , आवेदन ऐसे करें

PM Kusum Yojana : सभी देश के नागरिकों को हम बताना चाहते हैं कि इस योजना को भारत सरकार के द्वारा शुरू कर गया है जिसके तहत तो सोलर ऊर्जा को बढ़ाने का मौका मिल रहा है यह योजना शुरू करी गई है जिसमें अगर कोई भी व्यक्ति अपने घर में या फिर कोई किसान अपने खेत में सोलर प्लांट लगवाना चाहता है तो उसके लिए सरकार की तरफ से 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्राप्त कराई जाएगी अगर आप भी इस योजना में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए यह लेख काफी फायदेमंद साबित होने वाला है आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से हमने सभी जानकारी को आप तक प्राप्त कराया है जिससे आप आसानी से अपना इस योजना में आवेदन कर पाएंगे।

PM Kusum Yojana
PM Kusum Yojana

पीएम कुसुम सोलर पैनल योजना

पीएम कुसुम योजना के माध्यम से सरकार भारत में सोलर ऊर्जा की सुगमता को बढ़ाना की कोशिश कर रही है क्योंकि विद्युत ऊर्जा बनाने में सरकार का काफी बजट खर्च होता है और उपभोक्ताओं को भी यह बहुत महंगे पड़ जाते हैं विद्युत ऊर्जा में हर महीने लोग हजारों रुपए का बिल जमा करते हैं जिससे लोगों की आर्थिक स्थिति खराब रहती है तो आप सभी के लिए हम बताना चाहते हैं कि इसलिए इस योजना को शुरू कर गया है जिससे सोलर प्लांट लगवाने के बाद आप बिजली बिल से सदा के लिए छुटकारा पा सकेंगे अर्थात आप एक बार पैसा खर्च करने के बाद हर महीने बिल देने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी और इसमें सरकार के द्वारा आपको 60 से 90% तक सब्सिडी प्रदान करी जाएगी इसलिए यह सोलर प्लांट आपको काफी सस्ता पड़ जाएगा।

पीएम कुसुम योजना के लाभ 

अगर आप इस योजना से जुड़ जाते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का हर महीने बिल देने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसके बाद सोलर पंप 24 घंटे कार्य चलेगा जिसका उपयोग आप किसी भी समय कर पाएंगे जैसा कि आप सभी को पता है कि पंप चलाने के लिए डीजल पंप द्वारा काफी प्रदूषण होता है लेकिन इसको लगाने से पर्यावरण सुरक्षित रहेगा इसके अलावा सोलर पैनल में 90% सब्सिडी मिलने के बाद काफी कम खर्च मिलता है सामान्यात बात करें तो 2 वर्ष की बिजली बिल में आपका यह सोलर पैनल फ्री हो जाता है।

पीएम कुसुम योजना डाक्यूमेंट्स

इस योजना में जुड़ने के लिए सभी धारकों को हम बताना चाहते हैं कि आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास यह सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए-

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • अकाउंट नंबर
  • जमीन की नकल
  • आईएफएससी कोड
  • पासवर्ड साइज फोटो
  • भूमि पट्टा

पीएम कुसुम योजना आवेदन करें 

  1. योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले भारत सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर जाना पड़ेगा जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।
  2. उसके बाद ऑफिशयल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म प्रस्तुत होकर आ जाएगा।
  3. जिसमें पूछी गई सभी जानकारियां ध्यान पूर्वक दर्ज करनी पड़ेगी।
  4. फॉर्म भरने के बाद अपने बैंक की जानकारी को उसमें दर्ज करना होगा।
  5. जिसमें लाभार्थी का अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड और बैंक शाखा दर्ज करना पड़ेगा
  6. उसके बाद मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को उसमें अपलोड करना पड़ेगा।
  7. यह सब जानकारियां भरने के बाद आपको आवेदन फार्म को एक बार फिर से चेक करना होगा फिर नीचे दिए गए सबमिट विकल्प के माध्यम से उसको सबमिट कर देना होगा।
  8. आवेदन फार्म को सबमिट करने के बाद कुसुम योजना डिपार्टमेंट के द्वारा आपका आवेदन फार्म चेक करा जाएगा और सभी दस्तावेज एवं पात्रता सही होने पर आपके यहां सोलर पंप लगवाया जाएगा और सब्सिडी राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Important Links

PM Kusum Yojana 2024  Click Here
PM Kusum Yojana Registration Click Here
Home Page Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना