Ration Card Yojana e-KYC : इस तरह चेक करें कि योजना में केवाईसी हुई है या नहीं , चेक करें स्टेटस

Ration Card Yojana e-KYC : देश भर में लगभग लाखों से ज्यादा राशन कार्ड धारक है जिसमें कि ऐसे कुछ राशन कार्ड धारक है जो कि गलत तरीके से राशन कार्ड योजनाओं का लाभ ले रहे थे तो आप सभी को हम बताना चाहते हैं कि राशन कार्ड योजना में एक आवश्यक चीज जोड़ी गई है। अगर राशन कार्ड धारक यह प्रक्रिया नहीं करता है तो उनको काफी नुकसान हो सकता है तो सभी राशन कार्ड धारकों को हम बताना चाहते हैं कि आज के इस लेख में हमने सभी राशन कार्ड धारकों को इस तरह की सभी जानकारी को प्रदान करा है तो सभी से विनती है कि वह इस लेख को अच्छे से पढ़कर सभी जानकारी को चेक करें।

Ration Card Yojana
Ration Card Yojana

राशन कार्ड योजना नई अपडेट 

राशन कार्ड योजना पर एक नया अपडेट शामिल किया गया है आप सभी को हम बताना चाहते हैं कि राशन कार्ड योजना का लाभ बहुत गौर तरीके से राशन कार्ड धारक ले रहे थे जिसके बाद सरकार ने राशन कार्ड योजना पर एक नया अपडेट जारी किया जिसमें उन्होंने बताया है कि अब से सभी राशन कार्ड धारकों का ई केवाईसी का होना अनिवार्य है। अगर धारक केवाईसी नहीं करवाता है तो उनका राशन कार्ड योजना से नाम काट दिया जाएगा और उनको आगे से राशन नहीं मिल पाएगा।

इस दिन तक कर सकते है केवाईसी

अगर राशन कार्ड धारकों को नहीं पता तो हम राशन कार्ड धारकों को बताना चाहते हैं कि अगर आपने अभी तक ई केवाईसी नहीं कराई है तो आपको यह काम 30 जून से पहले करवाना होगा यदि आप समय से केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपको सरकारी योजनाओं और राशन कार्ड से जुड़े सभी लाभ नहीं प्राप्त हो पाएंगे, यह तय है अगर आप ई केवाईसी नहीं करते हैं तो आपको आने वाले राशन कार्ड से मिलने वाले लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है।

योजना में दिए जाते है यह लाभ 

जैसे कि आप सभी को पता है राशन कार्ड योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत सभी गरीब परिवारों को राशन कार्ड योजना से हर महीने खाने की कुछ सामग्री दी जाती है जिसमें कि गेहूं, चावल, चीनी, तेल आदि जैसे सभी चीज प्राप्त कराई जाती हैं आप सभी को हम बताना चाहते हैं कि राशन कार्ड योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू करी गई योजना है अभी राशन कार्ड योजना को लेकर एक नया अपडेट आया है जिसमें राशन कार्ड को आयुष्मान कार्ड योजना से जोड़ा गया है आयुष्मान कार्ड से सभी गरीब परिवारों को ₹500000 तक का मुफ्त इलाज मिलता है इसलिए अब से राशन कार्ड योजना को आयुष्मान कार्ड से जोड़ दिया है।

ऐसे करें चेक केवाईसी स्टेटस 

  1. सबसे पहले आपको अपने राज्य के राशन कार्ड की ई केवाईसी के पोर्टल पर जाना पड़ेगा।
  2. फिर उसमें जाकर आपको राशन कार्ड नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी को दर्ज करना होगा।
  3. सभी रूप से जानकारी को दर्ज करने के बाद आप अपना ई केवाईसी स्टेटस स्क्रीन पर चेक कर सकते हैं ।
  4. अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज लोड होकर आएगा जोकि यह दर्शाएगा की आपकी केवाईसी सफलतापूर्वक समाप्त हुई है कि नहीं।
  5. इसके अलावा यदि आपके राज्य का पोर्टल अभी लॉन्च नहीं किया गया है तो आप अपने नजदीकी राशन डीलर से संपर्क करके उनसे अपना ई केवाईसी के स्थिति के बारे में जान सकते हैं।

Important Links

Ration Card Yojana e-KYC Process
Click Here
Ration Card Yojana Update
Click Here
Join Telegram Channel
Click Here
Homepage
Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना