UP Board 10th 12th Marksheet Correction : क्या आपने अभी तक नहीं किया है सुधार ? 2 मिनट में करें इस लिंक से सुधार

UP Board 10th 12th Marksheet Correction :  उत्तर प्रदेश राज्य में कराई जाने वाली 10वीं 12वीं की परीक्षा काफी पहले समाप्त हो चुकी है आप सभी को मालूम है कि उत्तर प्रदेश की 10वीं 12वीं की कक्षा का परिणाम अप्रैल में सभी छात्रों तक पहुंचा दिया है और आपको पता होगा कि 10वीं 12वीं की परीक्षा मार्कशीट आ चुकी है अगर किसी छात्र ने मार्कशीट को चेक नहीं किया है तो वह आज के इस आर्टिकल को पढ़कर अपनी मार्कशीट को चेक कर सकता है और छात्र किस तरह से अपनी मार्कशीट को डाउनलोड कर सकते हैं उसकी जानकारी भी हमने इस लेख में दी हुई है तो यह लेख सभी छात्रों के लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है आप सभी को पता है की मार्कशीट में कुछ प्रकार की गलतियां होती हैं तो छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप सभी तक हम इस आर्टिकल के माध्यम से मार्कशीट में सुधार करने के कुछ सरल उपाय बताएंगे जिससे आप आसानी से अपनी इस बार की परीक्षा की 10वीं 12वीं की मार्कशीट में सुधार कर पाएंगे इसलिए सभी छात्रों से अनुरोध है कि वह इस लेख को अंत तक पढ़े और किस तरह से मार्कशीट में सुधार कर सकते हैं उसकी प्रक्रिया को भी पता करें।

UP Board Marksheet Correction
UP Board Marksheet Correction

10वीं 12वीं का परिणाम 

आप सभी को पता है कि 10वीं 12वीं की कक्षा का परिणाम सभी छात्रों तक आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 20 अप्रैल 2024 को उपलब्ध करा दिया गया था अब छात्रों के मन में यह सवाल जरूर चल रहा होगा कि वह अपनी मार्कशीट को कैसे चेक करें तो हम आप सभी को बताना चाहते हैं कि आप सभी को मार्कशीट स्कूलों से प्राप्त कराई जाएगी अगर आपने अभी तक 10वीं 12वीं की मार्कशीट नहीं ली है तो आपको अपने स्कूल में जाकर मार्कशीट को ले सकते हैं।

क्या नहीं किया है अभी तक सुधार ?

अगर आपने अभी तक मार्कशीट में सुधार नहीं कर है तो आप सभी को घर बनाने की जरूरत नहीं है आप सभी को हम बताना चाहते हैं की दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट के सुधार का लिंक खुला रहता है आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपनी मार्कशीट में सुधार कर सकते हैं जैसे कि आप सभी को पता है मार्कशीट में छात्र का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि कभी-कभी गलत हो जाती है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप फटाफट से इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी मार्कशीट में आसानी से सुधार कर सकते हैं या हमारे द्वारा दिए गए चरणों को फॉलो करके आप बड़ी सरलता से अपनी मार्कशीट में सुधार कर सकते हैं।

सुधार के लिए जरुरी दस्तावेज़ 

यदि आप मार्कशीट में सुधार करना चाहते हैं, तो हम आप सभी को बताना चाहते हैं कि मार्कशीट में सुधार करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए जैसे छात्र के स्कूल के प्रिंसिपल के हस्ताक्षर, कक्षा 9 से 12 के पंजीकरण कार्ड की फोटो, राज्य के जिला विद्यालय निरीक्षक के हस्ताक्षर, यूपी बोर्ड की मार्कशीट और माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा जारी त्रुटि-भरी मार्कशीट, बोर्ड आधार कार्ड जैसे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आपको निश्चित रूप से आवश्यकता होगी।

ऐसे कर पाएंगे सुधार 

  1. सुधार करने के लिए सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर सभी छात्रों को जाना पड़ेगा जिसका लिंक हमने दिया हुआ है।
  2. वेबसाइट पर आने पर होम पेज प्रस्तुत होकर आएगा वहां पर जाकर आपको नया अकाउंट बनाना पड़ेगा।
  3. उसके बाद सभी छात्रों को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को उसमें दर्ज करना होगा।
  4. दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी को दर्ज करने के बाद सत्यापन के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा।
  5. वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाने के लिए आपसे सारी जानकारी मांगी जाएगी
  6. जिसे आपको ध्यानपूर्वक उसमें दर्ज करना होगा जानकारी को दर्ज करते ही रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  7. अब आप सभी को एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा उस लॉगिन आईडी और पासवर्ड की मदद से आप इस वेबसाइट पर आसानी से लॉगिन कर पाएंगे।
  8. अब आपकी स्क्रीन पर विभिन्न तरह के विकल्प मिलेंगे जिसमें से आपको अपनी समस्या से संबंधित विकल्प का चयन करना होगा यानी कि आपको संशोधन प्रमाण पत्र वाले विकल्प का चयन करना होगा।
  9. विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन पत्र प्रस्तुत होकर आएगा ।
  10. फिर उसके बाद मांगी गई सभी कलेक्शन से जुड़ी जानकारी को छात्रों को उसमें भरना होगा।
  11. फिर इसके बाद मांगे गए आवश्यक दस्तावेज इसमें अपलोड करने होंगे अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।
  12. इसके बाद आपकी मार्कशीट आयोग के द्वारा चेक करी जाएगी।
  13. अगर आयोग को किसी प्रकार की उसमें गलती मिलती है तो बोर्ड उसे जानकारी को सही कर देगा और आप तक आपकी सही मार्कशीट को भेज देगा।
  14. इस तरह से आप अपनी उत्तर प्रदेश की मार्कशीट में आसानी से सुधार कर पाएंगे।

Important Links

UP Board 10th Marksheet Download
Click Here
UP Board 12th Marksheet Download
Click Here
UP Board Marksheet correction 
Click Here
Home Page
Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना