UP Board Marksheet 2024 : यूपी बोर्ड की मार्कशीट में सुधार करने के लिए छात्र करें यह काम

UP Board Marksheet 2024 : इस बार यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं में पास होने वाले सभी छात्रों को बहुत-बहुत बधाइयां। आज हम उन सभी 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए अपना यह लेख उनके लिए इसलिए लाए हैं क्योंकि कुछ ऐसे छात्र है जिसकी मार्कशीट आ चुकी है और उन सभी छात्रों की मार्कशीट में गलतियां हैं तो छात्रों को घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यहां आज कुछ साधारण से उपाय आप सभी को दिए जाएंगे जिससे आप अपनी यूपी बोर्ड की मार्कशीट में घर बैठे करेक्शन कर सकते हैं तो सभी छात्र इस लेख को आखिर तक पढ़े और अपना करेक्शन घर बैठे इस प्रकार से करें।

यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2024 

यूपी बोर्ड 2024 की कराई गई 10वीं 12वीं कक्षा का परिणाम 20 अप्रैल 2024 को जारी हो चुका था, इसके बाद छात्र यह सोच रही थी कि उनकी मार्कशीट कब आएगी तो उन सभी छात्रों को हम बताना चाहते हैं कि सभी यूपी बोर्ड के 10वीं 12वीं छात्रों की मार्कशीट स्कूलों तक पहुंचा दी गई है। अगर आपने अभी तक अपनी मार्कशीट स्कूल से जाकर नहीं लिए तो आप जल्द से जल्द अपने स्कूल जाकर इस बार की परीक्षा की मार्कशीट को ले सकते हैं।

यूपी बोर्ड मार्कशीट 2024 सुधार 

अगर आप यूपी बोर्ड की मार्कशीट में सुधार करना चाहते हैं तो आप सभी को बता दें वैसे तो यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट में कभी भी गलती नहीं होती है लेकिन किसी वजह से अगर आपकी मार्कशीट में जानकारी गलत है जैसे कि नाम, पिता का नाम, मां का नाम, डेट ऑफ बर्थ जैसी चीज अगर आपकी गलत है तो आप सभी को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप यह गलती घर बैठे मोबाइल के द्वारा सुधार सकते हैं। गलती को सुधारने के लिए सभी छात्रों को इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना पड़ेगा इसके बाद आप अपनी गलती कैसे सुधार सकते हैं उसका जवाब आपको इस आर्टिकल के अंत में मिल जाएगा।

मार्कशीट सुधारने के लिए जरुरी दस्तावेज़ 

अगर आपको उत्तर प्रदेश बोर्ड की कराई गई 10वीं 12वीं की परीक्षा की मार्कशीट में किसी भी प्रकार का बदलाव करना है तो आप सभी को पता होना चाहिए कि सुधार करने के लिए आपके पास यह सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जिसमें सबसे पहले छात्र या छात्र की विद्यालय के प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर, जिला स्कूल इंस्पेक्टर के हस्ताक्षर, कक्षा 9 से 12वीं के रजिस्ट्रेशन कार्ड की फोटो स्टेट, आधार कार्ड, यूपी बोर्ड की मार्कशीट और माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के द्वारा जारी कई त्रुटि पूर्ण मार्कशीट जैसे सभी चीजों की जरूरत पड़ने वाली है।

इस तरह से करें यूपी बोर्ड की मार्कशीट में सुधार 

अगर आप उत्तर प्रदेश में कराई गई 10वीं 12वीं की परीक्षा की मार्कशीट में संशोधन करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें आप सभी को हमारे द्वारा दिए गए कुछ चरणों को फॉलो कर कर संशोधन करना पड़ेगा इसके लिए आपको सभी चरणों का पालन करना पड़ेगा उसके बाद ही आप अपनी मार्कशीट में बदलाव कर पाएंगे-

  1. सर्वप्रथम छात्रों को उत्तर प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  2. फिर सभी छात्रों के सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  3. फिर आपको उसके बाद अपना नया अकाउंट बनाना पड़ेगा।
  4. फिर उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी और दर्ज करे गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आने के बाद दिए गए खाली विकल्प में भरना होगा।
  5. ओटीपी को दर्ज करने के बाद आपको वेरीफाई ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा।
  6. इसके बाद इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाने के लिए आपसे सभी जानकारी मांगी जाएगी जिसे आपको ध्यान पूर्वक भरना पड़ेगा।
  7. उन सभी जानकारी के भरने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  8. फिर आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा उस लॉगिन आईडी और पासवर्ड की सहायता से आप इस वेबसाइट पर आसानी से लॉगिन कर पाएंगे।
  9. फिर आपकी स्क्रीन पर कुछ 10 अलग-अलग तरह के विकल्प दिखाई देंगे जिसमें से आपको अपना संशोधन प्रमाण पत्र जारी करने का विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  10. उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन पत्र खुलकर आ जाएगा इस आवेदन पत्र में मांगी गई करेक्शन से जुड़ी सभी जानकारी को पढ़कर आपको उसमें भरना होगा।
  11. फिर आपसे उसमें सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने को कहा जाएगा।
  12. उसको सबमिट करने के बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  13. फिर आपकी मार्कशीट को उत्तर प्रदेश द्वारा देखा जाएगा यदि आपकी जानकारी गलत पाई जाती है तो उत्तर प्रदेश बोर्ड उस जानकारी को सही कर कर आप तक सही मार्कशीट पहुंचा देगा।
  14. तो इस तरह से आप अपनी यूपी बोर्ड की 10वीं 12वीं की मार्कशीट में करेक्शन कर सकते हैं।

Important Links

UP Board 10th Marksheet Download
Click Here
UP Board 12th Marksheet Download
Click Here
UP Board Marksheet correction 
Click Here
Home Page
Click Here

Leave a Comment

यूपी बोर्ड की परीक्षायों का टाइम टेबल चेक करें यूपी पुलिस परीक्षा का परिणाम डायरेक्ट ऐसे करें चेक आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ऐसे डायरेक्ट भरें यूपीटेट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान , चेक करें तिथि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने जारी की नई योजना